400 बसें कराएंगी नि:शुल्क यात्रा, मंदिर और घाट किनारे तक आ सकेंगे वाहन |


शाही स्नान में यात्रियों से फजीहत के बाद शासन ने लिया फैसला, मंदिर और घाट किनारे तक सकेंगे वाहन, यात्री मंदिर और घाट किनारे तक आसानी से पहुंच सके। यही नहीं पूरे मेला क्षेत्र में लागू किए गए विभिन्न पास भी अब खत्म कर दिए हैं।

शाही स्नान पर हुई अव्यवस्था और श्रद्धालुओं की फजीहत से बैकफुट पर आई सरकार ने अब राहत भरे कदम उठाए हैं। मेला क्षेत्र में अब श्रद्धालुओं को पहुंचाने के लिए 400 नि:शुल्क बसें चलाने का फैसला लिया गया है। वहीं मेला क्षेत्र के भीतर नए पार्किंग स्थल बनाए जा रहे हैं, ताकि यात्री मंदिर और घाट किनारे तक आसानी से पहुंच सके। यही नहीं पूरे मेला क्षेत्र में लागू किए गए विभिन्न पास भी अब खत्म कर दिए हैं।
सिंहस्थ में यात्रियों की सुविधाओं को लेकर यह घोषणा बुधवार को प्रभारी मंत्री भूपेंद्रसिंह ने की। मीडिया से चर्चा में उन्होंने कहा, यात्रियों को अब मेला क्षेत्र में परेशानी नहीं नहीं होगी। मेला क्षेत्र व शहर में वाहनों की आवाजाही पर रोक नहीं लगाई जाएगी। मेला क्षेत्र के भीतर पार्किंग बनाए जा रहे हैं। इससे यात्री आसानी से घाट व मंदिर किनारे पहुंच जाएंगे। मेला क्षेत्र में आने के लिए 400 नि:शुल्क बसें चलाई जाएंगी। एक-दो दिन में बसों का रूट प्लान भी जारी कर दिया जाएगा। प्रभारी मंत्री के अनुसार मेला क्षेत्र पास मुक्त किया है। उन्होंने मेले में खाद्यान्न का कोटा बढ़ाने की बात भी कही। मंत्री ने दावा किया कि 9 मई के शाही स्नान में अब तक के सबसे ज्यादा श्रद्धालु पहुुंचेंगे।
15 मिनट में महाकाल के दर्शन
महाकाल मंदिर के दर्शन को लेकर प्रभारी मंत्री ने बताया कि हर एक घंटे 7 से 8 हजार श्रद्धालुओं को दर्शन करवाए जा रहे हैं। श्रद्धालुओं को 15 मिनट में दर्शन हो रहे हैं। महाकाल में वीआईपी सिस्टम खत्म कर दिया गया है।
महाकाल में हुई चूक : भगवान महाकाल के लाइव दर्शन का ठेका एक निजी कंपनी को देने को प्रभारी मंत्री ने एक बड़ी चूक बताया है। उन्होंने कहा कि मेरे आने से पहले ही ठेका दे दिया था। ऐसा नहीं होना चाहिए था। बता दें कि निजी कंपनी ही महाकाल में दर्शन, आरती सहित अन्य कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कर रही है। वास्तव में एक महीने के लिए इसमें छूट दिए जाने की जरूरत थी।
24 घंटे में लगेगी किराया सूची
यात्रियों के साथ ऑटो रिक्शा व मैजिक चालकों की ओर से मनमाने किराया वसूलने पर रोक लगेगी। प्रभारी मंत्री के अनुसार 24 घंटे में किराया सूची चस्पा होगी और ड्राइवर को ड्रेस पहनना अनिवार्य होगा।
शिक्षक संभालेंगे हेल्प डेस्क
यात्रियों को मेले की सही जानकारी देने के लिए बनाई हेल्प डेस्क की जिम्मेदारी अब शिक्षकों को दी गई। डीईओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। अब तक यह काम कॉलेज के विद्यार्थी देख रहे थे।
मंत्री के पास नहीं इन सवालों के जवाब
मेले में साफ पानी नहीं मिल रहा। सीवरेज चोक की समस्या।
साधु-संत नाराज है। सुनवाई नहीं।
पुलिस यात्रियों से हुज्जत कर रही।
पहले शाही स्नान में फैली अव्यवस्था का जिम्मेदार कौन है।
उपमीडिया सेंटर में नेट बंद-प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवाल के जवाब में जनसंपर्क की अपर संचालक मंगला मिश्रा ने कहा कि उपमीडिया सेंटर्स में नेट चालू है। पत्रिका ने हकीकत जानी तो यह सही नहीं निकली। रणजीत हनुमान उपमीडिया सेंटर पर तैनातकर्मी ने बताया, कम्प्यूटर चालू है, लेकिन इंटरनेट नहीं है।

Source - Patrika